Friday 22 June 2018

21जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया गया

21जून को फिर एक बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया गया। योगासन भारत को विरासत में मिला है। भारत के प्राचीन ऋषि मुनि जंगलों में जाकर गुफाओं में एकांत स्थान पर तपस्या करते थे। अपने आप को फिट रखने और सालों साल जीने के लिए योग भी करते थे जो हम किताबों में भी पढ़ते आ रहें हैं।

Learn about International Yoga Day


लेकिन बदलते समय के साथ जहाँ टेक्नोलॉजी में बदलाव आया है लोग पुरानी चीजो को छोड़कर नए दौर के माध्यमों का जहां लाभ लेने में जुटे हैं वहीं योगासन एक ऐसी कला है जो आप को जीवन देती है आपको बीमारियों से दूर रखती है।

Naukaasan by bollywood actress Sunny Leone


आपके शरीर मे घातक से घातक बीमारियों को बिना किसी दवा और न कोई पैसा खर्च किये हुए जड़ से उखाड़ फेकती है। यही वजह है जो भारत की इस विरासत को पूरी दुनिया ने अपना लिया है। यदि आप भारतीय है तो आपको इस बात से गर्व होगा।



यदि आप भारत के बाहर रहते हैं तो भारत की इस कला या टेक्नोलॉजी से आप जरूर खुद में एक प्राउड फील करते होंगे।

अगर आप भारतीय नही भी है तब भी आपको इस कला को अपनाने में कोई हिचकिचाहट महसूस नही होगी क्योंकि यह कला सम्पूर्ण मानव जाति को जीवन देती है आपकी आयु बढ़ाती है।

Yogasan by Jaqueline Fernandez



 दुनिया मे जहाँ एक तरफ नई बीमारियां पैदा हो रही हैं जिनका इलाज ढूंढने में वैज्ञानिको भी कभी कभी समय लग जाता है। योगासन एक रामबाण तरीका है सभी रोगों को दूर करने का तभी तो देश के हर उम्र के व्यक्ति योगासन करने में लग गए हैं। लेकिन अगर किसी आसान को करने में आपको तकलीफ होती है तो आप उसे जबरदस्ती न करें।



योगासन करते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ती है नही तो आपको परेशानी भी हो सकती है इसलिए किसी भी योग को करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह अवश्य ले फिर योग करें जिससे हमेशा आपको योगासन का सही फायदा मिले। योगासन करने और योगासन का प्रचार करने में इन दिनों बहुत से लोग लग गए हैं बहुत से लोगों ने अपनी आय का स्रोत भी बना लिया है जगह जगह स्कूल भी खुल गए हैं।



बच्चे भी योग से प्रभावित हो रहे हैं ऐसे में यदि आपने अब तक योग को नही अपनाया है तो जरूर अपनाए क्योंकि यह आपको फिट भी रखता है शरीर को हर तरह के खतरों से बचाता है। आपकी आयु बढ़ाता है। 21जून ही नही आपका हर एक दिन योग दिवस होना चाहिए। साल का केवल एक दिन ही नही हर दिन योग दिवस होना चाहिए अगर आप योगासन अपनाते हैं तो आपको इसका फायदा कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।



21जून2018 को योग दिवस के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही नहीं बल्कि सभी बड़े लोग योगा कर हमें यह संदेश देते हैं कि आप अपने लिए भी पूरे दिन में से थोड़ा सा समय निकालें।

योग करें। तनाव दूर करें। निर्णय लेने का सही चुनाव करे अपने हर एक कार्य मे सफल हो। योग आपके जीवन की सभी परेशानियों का एक बहुत अच्छा इलाज है।
21जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।



इस बार 21जून 2018 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जे मौके पर बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी एक वीडियो के माध्यम से सभी को कुछ टिप्स बताए हैं। योग दिवस के मौके पर कंगना रानौत ने लंदन से युवाओं को कुछ टिप्स दिए हैं।



कंगना ने बताया है कि कैसे आप खुद को शारिरिक रूप से चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं। कंगना इन दिनों लंदन में हैं और एकता कपूर की कंपनी की नई फिल्म मेन्टल है क्या की शूटिंग कर रही हैं।



कंगना ने लंदन के सेंट्रल पार्क में योग दिवस के लिए यह वीडियो तैयार किया है। उनकी टीम के मुताबिक अपने व्यस्त शेड्यूल के बाद भी वह हर रोज़ कम से कम 30 मिनट योगा करती हैं लंदन में तो उन्होने अपनी फिल्म की पूरी यूनिट को भी योगा टिप्स दिए और बाकी लोग भी उनके साथ योग करने लगे।



कंगना के अलावा बॉलीवुड के अन्य कई कलाकार खास तौर से अभिनेत्रियां जैकलीन फर्नान्डिस, शिल्पा शेट्टी, दिया मिर्जा, दीपिका पादुकोण बहुत से कलाकार खुद को खूबसूरत और फिट रखने के लिए योगा टिप्स देते रहते हैं तो अगर आप योग नही करते तो आज से शुरुआत करें और फिट और रोगमुक्त रहना सीखें।



योग करें और दूसरों को भी सिखाएं जिससे मानव जाति का कल्याण हो। आपको भी पुण्य मिले और एक अलग ही खुशी मिले। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और मानव जाति के कल्याण का हिस्सा बने।
सोर्स गूगल, यूट्यूब

No comments:

Post a Comment