Sunday 14 January 2018

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाले देशों में से एक


नए साल की शुरुआत के साथ ही बॉलीवुड फिल्मों के क्लैश का दौर भी जारी हो चुका है और बॉलीवुड सितारों की बादशाहत भी खतरे में पड़ गयी है इसका कारण बॉलीवुड में नए नए डायरेक्टर्स और नए एक्टर्स का आना है समय अब पहले जैसा नहीं रहा जब कुछ ही एक्टर हमेशा दर्शकों के दिलों दिमाग पर छाए रहते थे अब वक्त बदल चुका है नयी पीढ़ी के आने से काफी फर्क पड़ा है अब हर तरह के विषय पर फिल्मे बनने लगी हैं और नए एक्टर कम्पटीशन के इस दौर में किसी भी तरह का रोल करने से हिचकिचाते नहीं हैं वही पुराने एक्टर को भी यह डर रहता है कि कही उनका दबदबा कम न हो जाये इसीलिए पुराने एक्टर भी हर तरह के रोल और हर तरह के विषय पर आधारित फिल्मे बनाने को हमेशा तैयार रहते हैं। आज के इस दौर में कब कौन बाजी मार जाये कुछ कहा नहीं जा सकता।  




इस साल भी 2018 में क्लैश का दौर जारी रहेगा। लगभग 5000 थिएटर और 51 रिलीज़ डेट होने की वजह से आने वाली फिल्मों का क्लैश होना तो तय है। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में फिल्में ज्यादा बनने की वजह से एक डेट पर कई फिल्में रिलीज होने लगी हैं इसके बावजूद बड़े सितारों की बादशाहत कायम थी और कोई भी उन्हें टक्कर देने की हिम्मत नहीं जुटा पाता था लेकिन इस साल आमिर, शाहरुख, सलमान, अक्षय समेत तमाम सितारों की बादशाहत खतरे में पड़ गई है बॉलीवुड में हर साल बनने वाली सैकड़ों फिल्मों की बदौलत अब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने वाले देशों में शामिल हो चुका है।


पिछले कुछ सालों में हुए बड़े क्लैश के बाद इंडस्ट्री वालों ने बड़ी फिल्मों के क्लैश टालना शुरू कर दिया है इसके अलावा बड़े सितारों जैसे आमिर, सलमान और शाहरुख खान की फिल्मों को भी सोलो रिलीज डेट मिल जाती थी बीते साल आमिर खान की दीवाली में रिलीज सीक्रेट सुपरस्टार अजय देवगन की गोलमाल अगेन के सामने टिक न सकी। वही सलमान खान की ट्यूबलाइट ईद के मौके पर भी फ्लॉप साबित हुई और शाहरुख की जब हैरी मेट सेजल मात्र  60 करोड़  के कलेक्शन पर ही सिमट गई ऐसे में खान एक्टरों के अलावा सभी छोटे स्टार्स को भी समझ आ गया है कि अगर आपकी फिल्म दमदार है तो खान सितारों को भी पाछाड़ा जा सकता है शायद इसी गणित के चलते इस साल खान सितारों को अपनी लकी रिलीज डेट पर भी सोलो रिलीज डेट नहीं मिल पा रही है वही 2017 में कई हिट फिल्में देने वाले अक्षय कुमार को भी क्लैश का सामना करना पड़ सकता है।


पिछले कुछ सालों से अक्षय कुमार ने रिपब्लिक डे को अपनी फिल्म की रिलीज़ डेट बना ली थी पिछले कुछ सालों में बेबी और एयरलिफ्ट ने बढ़िया परफॉर्म भी किया बीते साल जब शाहरुख खान की रईस और ऋतिक की फिल्म काबिल का क्लैश हुआ तो अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म जॉली एलएलबी 2 को फरवरी के लिए पोस्टपोन कर दिया था इस साल अक्षय कुमार 26 जनवरी पर पैडमैन से फिर से वापसी कर रहे हैं इस बार अक्षय को डायरेक्टर नीरज पाण्डेय और मनोज बाजपेई स्टारर फिल्म अय्यारी से टक्कर मिलने वाली है।



अक्षय और नीरज पांडे साथ मिलकर देश भक्ति जॅानर कई हिट फिल्मे दे चुके हैं अब देखना यह है कि अक्षय और नीरज पाण्डेय में कौन ज्यादा दमदार है वही होली पर सुशांत सिंह राजपूत और जैकलिन फर्नांडीस की ड्राइव के ऑपोजिट बॉलीवुड की बेहद सफल फ्रेंचाइजी हेट स्टोरी की चौथी फिल्म हेट स्टोरी 4 रिलीज होगी ऐसे में इस बार होली पर दर्शकों को क्लैश देखने को मिलेगा वही 30 मार्च को रिलीज हो रही संजय दत्त की रणबीर कपूर स्टारर बायोपिक के अपोजिट इरफान खान की ब्लैकमेल रिलीज हो रही थी वही अब टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी 2 भी  27 अप्रैल की जगह 30 मार्च को रिलीज़ हो सकती है। 
                       
अब देखना यह है कि इस साल भी पुराने एक्टर ही दर्शकों के दिलों दिमाग पर छाए रहते हैं या नयी पीढ़ी अपने हुनर का कुछ कमाल दिखा पाती है।


Written By Sandeep Kumar Sunder

Source: Navbharat Times, Google.

No comments:

Post a Comment