Tuesday 10 March 2020

नमक हमारे शरीर को किस प्रकार प्रभावित करता है? और इसके दुष्परिणाम क्या हैं?

नमक ज्यादा खाने के दुष्परिणाम क्या हैं?
आवश्यकता से अधिक खाने पर आपकी पाचन प्रणाली को खराब कर देता है और पाचक रसों को भी खत्म कर देता है इसके अधिक सेवन से पाचन संस्थान को काफी नुकसान पहुंचता है पाचन संस्थान के नाजुक झिल्लियों में घाव भी हो सकते हैं। आपके शरीर में कई तरह के रोग भी उत्पन्न हो सकते हैं।

अधिक नमक खाने से प्यास ज्यादा लगती है। जिससे गुर्दे  का कार्य बढ़ जाता है। उसे क्षति पहुंचती है जिससे गुर्दे के रोग हो जाते हैं। गुर्दे की क्षमता से अधिक मात्रा में नमक शरीर में पहुंचने पर पैरों के निचले भाग में यह जमा होकर सूजन एवं दर्द पैदा कर देता है। यह हृदय की गति और रक्तचाप को भी बढ़ाता है।

प्राचीन काल में चीन के लोग नमक का घोल पी कर आत्महत्या कर लिया करते थे। इसके विशैले प्रभाव से जानवर भी मर सकते हैं। इसके अधिक प्रयोग से कई व्यक्तियों के बाल गिर जाते हैं या फिर जल्दी सफेद भी हो जाते हैं। नमक के अधिक इस्तेमाल से पेशाब में एल्ब्यूमिन बढ़ जाता है। बहुत अधिक नमक वाली भूमि पर कोई पैदावार भी नहीं होती है इसके अधिक सेवन से कैंसर, मोटापा, मधुमेह, जुखाम अनिद्रा जैसे रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

नमक कौन सी बीमारियों में वर्जित है?
गठिया, दाद, खाज, सफेद कुष्ठ एवं अन्य चर्म रोग चेचक, जलोदर लीवर की खराबी, गुर्दे की बीमारी, पीलिया,रक्त विकार, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, निमोनिया, प्लूरिसी, ब्राइट टाइफाइड, दमा, बेहोशी, मरगी, पागलपन, हिस्टीरिया जैसी बीमारियों में नमक बंद कर दें तो जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

छाती संबंधी सर्जरी के प्रमुख सर्जन Sayer Bach के अनुसार असाध्य रोग के 450 रोगियों को नमक इन भोजन करने पर चार को छोड़कर सभी पूरी तरह से ठीक हो गए।

दा न्यू डाइटेटिक्स के लेखक डॉ जे एच कैलाग के अनुसार शरीर में नमक जब अधिक संग्रहित हो जाता है तो अधिकांश व्यक्तियों में जलोदर के लक्षण सामने आ जाते हैं।

डॉक्टर लेस्से हेस्सेल की सलाह के अनुसार गर्भावस्था के अंतिम दिनों में नारी को नमक कम खाना चाहिए नमक से टखनों के चारों ओर ऐडेमा(तरल संचय) का खतरा बढ़ जाता है।

तो दोस्तों जैसा कि आपने इस लेख में पढ़ा कि नमक की ज्यादा मात्रा खाने से हमारे शरीर मे अनेक तरह की बीमारी हो सकती है। वहीं एक्सपर्ट नमक के बारे में कुछ सुझाव भी देते हैं।

किस प्रकार का नमक खाना हमारे शरीर के लिए लाभदायक है?

जार में पैकटों में बिकने वाला नमक खाने की बजाय अगर आप नमक के टुकड़ों को पीसकर कम मात्रा में ही खाएं। और धीरे धीरे इसे छोड़ने की कोशिश करें तो आपके शरीर मे बीमारियां कम होंगी।


किसी भी जानकारी को अपने जीवन में उपयोग करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लें यह जानकारी शिक्षा की दृष्टि से  आपको दी गई है। यह जानकारी  ऑनलाइन  अथवा ऑफलाइन  सोर्सेस पर  आधारित है,धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment